top of page
  • Azad Mohan

स्पैनिश भाषा में "सॉरी" कैसे बोलते हैं?

स्पैनिश भाषा एक विशेष भाषा है, जिसे आपने कई विभिन्न संदर्भों में सुना हो सकता है, और जब आप किसी स्पैनिश भाषी व्यक्ति से किसी गलती या असुविधा के लिए माफी मांगना चाहते हैं, तो "सॉरी" कहने के तरीके का ज्ञान होना महत्वपूर्ण हो सकता है।

Different ways of saying sorry in Spanish, pronounced in Hindi

"Lo siento" - यह सबसे सामान्य तरीका है


उच्चारण: लो सीएनतो


"Lo siento" स्पैनिश में "सॉरी" का सबसे सामान्य तरीका है, और यह किसी के प्रति आपकी खेद प्रकट करने के लिए उपयोग होता है।


"Perdón" - अत्यंत सामान्य विकल्प


उच्चारण: पैरदोन


व्यक्तिगत क्षमा मांगते समय का "Perdón" प्रयोग किया जाता है। यह छोटे मुद्दों के लिए हो सकता है जैसे किसी से टकरा जाना, या यदि आप चाहते हैं कि कोई ऐसी बात दोहराए जो आपने नहीं सुनी। इसका उपयोग अधिक गंभीर अपराधों के लिए क्षमा मांगने के लिए भी किया जा सकता है। पेरडोन हमेशा काम करता है!


"Disculpa" - विशेष रूप से युवा पीढ़ियों के लिए


उच्चारण: दिसकुल्पा


"Disculpa" युवा पीढ़ियों के बीच आम तरीके से उपयोग होता है और यह भी "सॉरी" के लिए एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है। Disculpa का उपयोग "एक्सक्यूज मी" के रूप में किया किया जाता है, जैसे कभी जब भीड़ में किसी को पास करने की कोशिश की जा रही हो, या किसी प्रश्न के लिए किसी को बाधित किया जा रहा हो।


"Lo lamento" - अधिक व्यक्तिगत तरीका


उच्चारण: लो लामेंतो


"Lo lamento" एक और व्यक्तिगत तरीका है जो आपकी अधिक व्यक्तिगत धारणा को प्रकट करता है।


उपरोक्त विकल्प सब स्पैनिश भाषा में "सॉरी" के लिए उपयोग हो सकते हैं, और यह आपकी प्रतिस्पर्धा के साथ स्पैनिश बोलने में मदद कर सकते हैं।


सारांश


स्पैनिश भाषा में "सॉरी" कहने के कई तरीके होते हैं, और आप उनमें से किसी एक का चयन कर सकते हैं, जो आपके विशेष संदर्भ के अनुसार सबसे उपयुक्त लगता है।


क्या आप जानते हैं स्पैनिश में धन्यवाद - थैंक यू कैसे कहते हैं? अगर आप इसे जानते भी हैं तो आपको इस पर हमारा लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

11 views0 comments
bottom of page